For Daily tech and other stuff

Flickr Images

test

Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, June 26, 2023

चोरी हुआ फोन ढूंढना और ब्लॉक करना हुआ आसान, सरकार लाई नया सिस्टम

 


अब चोरी या खोये हुए फोन को ढूंढ़ना अब आसान हो गया है। CEIR एक ऐसा फीचर को पूरे देश में लॉन्च किया है जिसकी मदद से आप अपने फोन को ट्रैक करने के साथ-साथ उसे ब्लॉक कर पाएंगे।



अगर आपका भी मोबाइल चोरी या गुम हो गया है तो आपके लिए अच्छी खबर है। दूरसंचार विभाग (DoT) ने आखिरकार सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्ट्री (CEIR) नामक अपनी ब्लॉक खोई या चोरी हुई फोन सर्विस को पूरे देश के लिए लाइव कर दिया है। यह सर्विस यूजर को अन्य मोबाइल नेटवर्क के साथ इस्तेमाल किए जाने से रोकने के लिए अपने फोन पर नेटवर्क सर्विस को ब्लॉक करने की अनुमति देती है।

इस सेवा का उद्देश्य नकली मोबाइल फोन के बाजार पर अंकुश लगाना और मोबाइल फोन की चोरी को हतोत्साहित करना, उपभोक्ता के हितों की रक्षा करना और कानून प्रवर्तन अधिकारियों को विशेष सुविधा प्रदान करना है। यहां हम चार ऐसी बड़ी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप CEIR सर्विस का इस्तेमाल करके कर सकते हैं।


सीईआईआर (CEIR) क्या है

DoT की सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्ट्री (CEIR) सेवा सभी मोबाइल ऑपरेटरों के IMEI डेटाबेस से जुड़ती है और सभी नेटवर्क ऑपरेटरों के लिए केंद्रीय प्रणाली के रूप में कार्य करती है ताकि एक नेटवर्क पर ब्लॉक किए गए उपकरणों को दूसरे नेटवर्क पर काम करना बंद करने से रोकने के लिए ब्लैकलिस्ट किए गए मोबाइल को शेयर किया जा सके। CEIR को पहली बार दादरा और नगर हवेली, गोवा और महाराष्ट्र में सितंबर 2019 में लॉन्च किया गया था। सरकार ने बाद में दिसंबर 2019 में दिल्ली में सेवा का विस्तार किया।

गुम या चोरी हुए मोबाइल की रिपोर्ट

यह सेवा यूजर को अपनी शिकायतें दर्ज करने देती है और अनधिकृत पहुंच और अन्य नेटवर्क पर इस्तेमाल किए जाने से बचने के लिए अपने खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल डिवाइस को ब्लॉक कर देती है।

चोरी फोन दुबारा कर पाएंगे इस्तेमाल

यदि फ़ोन मिल जाता है, तो सीईआईआर यूजर को अपने ब्लॉक किए गए फोन को अनब्लॉक करने देता है और देश में मोबाइल नेटवर्क के साथ इसे फिर से इस्तेमाल करने देता है। इसके लिए, यूजर को एक फॉर्म भरकर CEIR की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन जमा करना होगा।

रिक्वेस्ट स्टेटस कर पाएंगे ट्रैक

चाहे आपने ब्लॉक अनुरोध दर्ज किया हो या ब्लॉक किए गए फोन को अनब्लॉक करने का अनुरोध सबमिट किया हो। सीईआईआर की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक रिक्वेस्ट स्टेटस ऑप्शन यूजर को रिक्वेस्ट आईडी दर्ज करके स्टेटस की जांच करने देता है। यानि यूजर अब अपने खोये या चोरी हुए फोन की स्टेटस ट्रैक कर पाएंगे।

IMEI नंबर वेरिफाई करना होगा आसान

वेबसाइट नो योर मोबाइल (KYM) सर्विस भी प्रदान करती है। सर्विस यूजर को इसे खरीदने से पहले अपने मोबाइल डिवाइस की वैलिडिटी की चेक करने देती है। बॉक्स और बिल पर IMEI नंबर लिखा होता है। आप चाहें तो *#06# डायल करके इसे अपने फोन में देख सकते हैं। वेबसाइट के मुताबिक, अगर वह डिवाइस को ब्लैक लिस्टेड, डुप्लीकेट या पहले से इस्तेमाल में दिखाता है तो फोन खरीदने से बचें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages